Shine Delhi

Home

ईवी के क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाने वाली ऑल-न्‍यू Nexon.ev लॉन्‍च


नई दिल्ली : टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी और भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में बदलाव लाने में अग्रणी, ने आज ऑल-न्‍यू Nexon.ev को लॉन्च किया। अपने नए अवतार में सबसे ज्यादा बिकने वाला और इलेक्ट्रिक वाहनों की विरासत में काफी समृद्ध, यह इलेक्ट्रिक वाहन भारत की पूरी ऑटो इंडस्ट्री की एक उल्लेखनीय छलांग का प्रतीक बनकर उभरा है। बोल्ड डिजिटल डिजाइन लैंग्‍वेज के साथ यह भविष्य को ध्यान में रखकर यात्रियों को तकनीक से लैस यात्रा अनुभव प्रदान करता है। इसमें सहज रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले नए-नए फीचर्स पेश किये गये हैं, इन्‍हें गैजेट्स के माध्यम से आसानी से एक्‍सेस किया जा सकता है, जोकि एक असली गेमचेंजर के तौर पर नई Nexon.ev का हॉलमार्क है। इसका निर्माण Tata.ev की स्थिरता, सामुदायिकता और तकनीक के ब्रैंड मूल्‍यों के आधार पर किया गया है। यह तीन अलग-अलग बनावट-इंपावर्ड, फियरलेस और क्रिएटिव में उपलब्ध है। इससे यह अलग-अलग उपभोक्ताओं के व्य़क्तित्व और लाइफस्टाइल की झलक पेश करता है। Nexon.ev INR 14.74 लाख रुपये के शुरुआती दाम से उपलब्ध होगी और इसकी बिक्री देशभर की अधिकृत डीलरशिप द्वारा की जाएगी।

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रबंध निदेशक श्री शैलेश चंद्रा ने नई Nexon.ev की लॉन्चिंग करते हुए कहा, “ईवी के उपभोक्ता एक ऐसे अनोखे समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिनका तेजी से विकास हो रहा है। इन उपभोक्ताओं को इनकी नई-नई पसंद के चलते पहचाना जाता है। इनमें नेक्सट जेनरेशन की तकनीक अपनाने की चाहत और वाहन को अपनी पर्सनैलिटी के अनुकल ढालने का जज्बा दिखाई देता है। ये उपभोक्ता स्वच्छ पर्यावरण को बनाए रखने के प्रति भी काफी सजग हैं। Nexon.ev काफी शानदार तरीके से उनकी नई-नई पसंद और प्राथमिकताओं को पूरा करती है। इसके साथ ही यह उनको तकनीकी रूप से आधुनिक आने-जाने का साधन मुहैया कराता है, जो उनकी समकालीन जिंदगी में पूरी तरह घुल-मिल जाता है। यह नया आधुनिक वाहन ना सिर्फ अपनी क्षमता के दायरे से कहीं बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। बल्कि यह उपभोक्ताओं की कई उम्मीदों को पूरा कर नियमों की नई किताब लिख रहा है। भविष्य को ध्यान में रखकर बनाया गया खूबसूरत डिजिटल डिजाइन, उपभोक्ताओं की सुरक्षा और वाहन की स्थिरता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता की झलक इसमें मिलती है। इस वाहन में काफी स्मार्ट लाइफस्टाइल फीचर्स अपने आप में काफी बेहतरीन हैं, जो कई सेगमेंट ऊउपर रहने वाले वाहनों में ही देखने को मिलते हैं। इन सभी फीचर्स ने Nexon.ev को वाकई एक महत्‍वाकांक्षी इलेक्ट्रिक एसयूवी बना दिया है।”

श्री चंद्रा ने कहा, “इस लॉन्च के लाथ हम एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं, जो ज्‍यादा बोल्‍ड और अधिक अभिनव होगा। हम एक इलेक्ट्रिक एवं स्‍थायी कल के निर्माण के लिए मोबिलिटी के भविष्‍य को बदलने और इसे आकार देने के लिए प्रतिबद्ध बने हुए हैं।”

ऑल-न्यू Nexon.ev पर एक नजर:
डिजिटल डिजाइन : इस ईवी का नया डिजाइन खूबसूरत लुक के साथ इलोक्ट्रिक वाहनों की आधुनिकता का प्रतीक है। इसमें नए डिजिटल डिजाइन का नजरिया पेश किया गया है। इस कार का मूल चरित्र आधुनिक फीचर्स से युक्त और मॉडर्न तकनीक से युक्त है। इसमें उपभोक्ताओं के सपने को नई उड़ान मिलती है।

स्मार्ट, डिजिटल और सहज : स्मार्ट डिजिटल लाइटिंग सिस्टम से मानवीय डिजिटाइजेशन प्रदान किया गया है, जिससे कार की कम्युनिकेशन प्रणाली से यूजर सहज और नए तरीके स जुड़ सकता है।
इसमें दो क्रियाशील एलईडी डीआरएल लगी हैं। सेंटर पोजीशन में लैंप इस ईवी को अलग पहचान देता है। स्मार्ट चार्जिंग इंडीकेटर की नई और महत्वपूर्ण कार्यप्रणाली इसमें जोड़ी गई है , जिससे चार्जिंग के समय इसका एसओसी लेवल दिखता है।

जब आप कार को अनलॉक करते हैं तो यह बेहतरीन ढंग से आपका स्वागत करती है। जब कार को लॉक किया जाता है तो यह गुडबाय भी कहती है।

तकनीकी रूप से लाजवाब : इसमें अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजी है, जो सभी श्रेणियों में इस कार की गुणवत्ता को बढ़ाती है। Nexon.ev ने पूरी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए, खासतौर से ईवी के क्षेत्र में क्वॉलिटी के मानकों को ऊपर उठाया है।

यह यूजर्स को कार में सिनेमाहॉल जैसा अनुभव प्रदान करती है। अपनी 31.24 सेमी (12.3 इंच), अल्ट्रा-हाई डेफिनेशन (एचडी) टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट से यूजर्स को कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट जैसा अनुभव प्रदान करती है। यह अपनी श्रेणी में सबसे बड़ी स्क्रीन है।

हरमन के ऑडियोवर्क्स और 9 हाई क्वॉलिटी जेबीएल स्पीकर्स और अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ केबिन ऑडियो से यूजर्स का फिल्म देखने का अनुभव और शानदार बन जाता है। ईवी में तरह-तरह के कस्‍टमाइज्‍ड ऑडियो मोड्स से आवाज की क्वॉलिटी को और शानदार बनाया गया बै।

दर्शकों को बेहद मनोरंजक अनुभव देने के लिए इसकी स्क्रीन में एक बड़ा और पूरी तरह एडजस्ट किया जाने वाला 26.03 सेमी (10.25 इंच) का हाई डेफिनेशन क्लस्टर पेश किया गया है, जिससे मल्टी डायल व्‍यू मिलता है।

गैजेट ऑऩ व्हील्स : इस इलेक्ट्रिक व्हीकल के साथ भारत में अपनी तरह का पहला ऐप स्टोर – Arcade.ev पेश किया गया है। इससे यूजर अपने मनपसंद वीडियो देख सकते हैं, अपनी प्रॉडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं, दिशाओं का पता लगा सकते हैं। गेम्स ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और ओटीटी पर प्रोग्राम देख सकते हैं। किसी का इंतजार करते हुए आप कोई फिल्म या सीरीज देख सकते हैं। जब आपकी कार चार्ज हो रही हो तो आप कॉन्फ्रेंस कॉल अटेंड कर सकते हैं। यह 4 वॉयस असिस्टेंट ऑफर करता है, जो उपभोक्ताओं की तरह-तरह की जरूरतों को पूरा कर सकते है। टाटा की अपनी जेड कनेक्ट कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी को अपग्रेड किया गया है। इसमें 60 से ज्यादा फीचर्स हैं, जिसमें रिमोट कंट्रोल कार फंक्शंस भी शामिल हैं।

कार्यक्षमता में बढ़ोतरी : बैटरी पैक की एनर्जी की ज्यादा से ज्यादा उपयोगिता पर ध्यान केंद्रित किया गया है। ऑल-न्यू Nexon.ev एलआर की रेंज 465 किमी तक बढ़ाई गई है (यह एमएलडीसी से सत्यापित है।) इसमें 12 किमी की बढ़ोतरी की गई है।

टेक ऑन द गो : नेक्सॉन ईवी एक डिजिटल ड्राइविंग का अनुभव प्रदान करती है। इसमें मल्टी-मोड रीजेन और मल्टी-ड्राइव मोड शामिल हैं। यह आधुनिक ड्राइवर की उभरती जरूरतों को पूरा करते हैं। इसमें यूजर्स को ड्राइविंग में मदद करने वाला सहज पैकेज पेश किया गया है, जिसमें सबसे ध्यान उपभोक्ताओं की सुविधा और गेमिफिकेशन पर दिया गया है। मल्टी मोड रिजनरेशन के लिए पैडल शिफ्टर्स का उपयोग किया जाता है। बिना किसी खास कोशिश के आराम से ड्राइविंग करने के लिए स्मार्ट डिजिटल शिफ्टर भी दिया गया है।

सुरक्षा से कोई समझौता नहीं : ऑल-न्यू Nexon.ev में हमने भारतीय सड़कों पर ड्राइविंग को सुरक्षित बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। सुरक्षा के नए मानदंड स्थापित किए गए हैं।
स्टैंडर्ड रूप में 6 एयरबैग्स
ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर गाड़ी चलाते समय ड्राइवर्स को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए ईएसपी के साथ आई-वीबीएसी को बेहतरीन बनाया गया है।

एसओएस कॉल : आपातकाल में सहायता सेवा उपलब्ध कराने के लिए
ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक किसी विशेष जगह के बारे में ड्राइवर की जागरूकता बढ़ाने और पार्किंग की सुविधा के लिए ब्लाइंड स्पॉट व्यू मॉनिटर के साथ 360 डिग्री का चारों ओर का दृश्य दिखाने वाला कैमरा सिस्टम भी है।

पूरे गेम को बदलने वाले नए फीचर्स: ऑल न्यू Nexon.ev को अपने सेग्मेंट में पहली बार वी2 वी (व्‍हीकल टु व्‍हीकल चार्ज) और वी2एल (व्‍हीकल टु लोड) के फीचर्स से लैस किया गया है, जिससे यह इंडस्ट्री में पूरी तरह इलेक्ट्रिक व्‍हीकल के गेम को बदलने वाली ईवी बन गई है।
व्‍हीकल टु व्‍हीकल (वी2वी) चार्जिंग : Nexon.ev में वी2वी चार्जिंग फीचर पेश किया गया है, जो इसे दूसरे अनुकूल डिवाइस को चार्ज करने के योग्य बनाते हैं। इस फीचर्स से यूजर्स को कई परिस्थितियों में अपने ईवी को चार्ज करने की सुविधा मिलती है।

व्‍हीकल टु लोड (वी2एल) टेक्नोलॉजी: वी2एल टेक्नोलॉजी के साथ Nexon.ev पावर बैंक की तरह काम करता है। यह हाई वोल्टेज की बैटरी में स्टोर की गई एनर्जी से बाहरी गैजेट्स और अप्लायंसेज को पावर देता है, जिसमें इलेक्ट्रिकल कैम्पिंग उपकरण, पावर टूल्स और कई कंज्‍यूमर इलेक्ट्रिक डिवाइस शामिल हैं।

ओटीए अपडेट्स : ए # न्यू फॉरएवर कार : हमने पहले सॉफ्टवेयर के माध्यम से अपने उपभोक्ताओं को अपग्रेड्स प्रदान किए हैं। अब हम ओटीए क्षमताओं के साथ Nexon.ev को अगले चरण तक लेकर गए हैं।

बिना किसी समझौते के ईवी का बेहतरीन अनुभव : उपभोक्ताओं को चार्जिंग के कई विकल्पों के साथ और एकदम शांतिपूर्वक ड्राइविंग का अनुभव देकर, Nexon.ev उन्हें बिना किसी समझौते के स्वामित्व का मालिकाना हक प्रदान करती है। यह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के भविष्य का प्रतीक है।

4-व्हीलर ईवी सेग्मेंट में 70 फीसदी से ज्यादा के जबर्दस्त मार्केट शेयर के साथ, टीपीईएम ने अत्‍याधुनिक तकनीकों और नए-नए प्रॉडक्ट्स लॉन्च करने में सबसे आगे रहने का जज्बा हमेशा दिखाया है। कंपनी भविष्य में ई-मोबिलिटी को सक्रियता से आकार देने के लिए जिम्मेदार हैं। इसने हाल ही में 1 लाख टाटा ईवी की बिक्री की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। इससे भी आगे जाते हुए कंपनी ने तीन चरणों में इलेक्ट्रिक वाहन को विकसित करने की अपनी रणनीति की घोषणा की है। हम अलग-अलग दाम पर अलग-अलग वर्ग के उपभोक्ताओं को तरह-तरह की बॉडी के वाहन मुहैया कराना चाहते हैं, जिससे उपभोक्ताओं की लगातार बदलती जरूरतें पूरी होंगी। कंपनी का लक्ष्य स्थिरता, सामुदायिकता और तकनीक पर ध्यान केंद्रित करते हुए ईवी सेग्मेंट में नए मानक स्थापित करना है।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *