Shine Delhi

Home

विशाल सांस्कृतिक आयोजन, ‘लाल किला महोत्सव-भारत भाग्य विधाता’ की शुरुआत 25 मार्च से


विश्व के सबसे बहुप्रतीक्षित भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम, लाल किला महोत्सव-भारत भाग्य विधाता, का आयोजन 25 मार्च से 3 अप्रैल के बीच प्रतिदिन 17 वीं शताब्दी के प्रतिष्ठित धरोहर लाल किला नई दिल्ली में किया जाएगा।

भारत की आजादी के 75 वें साल के आयोजन के तहत सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव के एक अंग के तौर पर लाल किला महोत्सव-भारत भाग्य विधाता आगंतुकों को समृद्ध सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करने का वादा करता है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने लाल किले के लिए चयनित स्मारक मित्र (मोन्यूमेंट मित्र) डालमिया भारत लिमिटेड के साथ मिलकर इस कार्यक्रम की अवधारणा तैयार की है।

धरोहर संरक्षण और पर्यटन के क्षेत्र में निजी –सार्वजनिक सहभागिता (पीपीपी) के देश में सबसे सफल मॉडल के तौर पर लाल किला महोत्सव-भारत भाग्य विधाता की शुरुआत 25 मार्च सुबह 10 बजे भारत सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी के द्वारा उद्घाटन से होगी।

“हम यह पूर्वानुमान लगा सकते हैं कि लाल किला महोत्सव-भारत भाग्य विधाता एक जीवंत भव्य आयोजन होगा जिसमें कलाओं व संस्कृतियों के संगम, संस्कृति प्रेमियों की उत्साह भरी भागीदारी और देश भर के खानपान का प्रदर्शन देखने को मिलेगा”, कहा श्री पुनीत डालमिया, डालमिया भारत लिमिटेड के प्रबंध निदेशक ने।, हम भारत सरकार के अत्यंत आभारी हैं जो हमें लाल किले के स्मारक मित्र के तौर पर देश की सेवा करने का अवसर दिया गया।

पारस्परिक संवाद के दृश्यों के साथ भारत के इतिहास को दर्शाने वाले इस लाल किला महोत्सव-भारत भाग्य विधाता को आजादी के संघर्ष, विगत 75 व आगे के वर्षों की उपलब्धियों, विचार आदि जैसे थीम पर आधारित एक सालाना कार्यक्रम के तौर पर नियोजित किया गया है। अपने पथ प्रदर्शक प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए डालमिया भारत लिमिटेड का उद्देश्य सामुदायों के भीतर राष्ट्रीय गौरव की भावना जगाते हुए उनके लिए नियोजन व अवसरों में सुधार लाना है।

महोत्सव में कई सारे अनुभव जैसे मातृभूमि प्रोजेक्शन मैपिंग शो, यात्रा – एक 360 डिग्री पर सम्मोहित कर देने वाला अनुभव, एक सांस्कृतिक परेड, खाओ गली, रंग मंच पर लाइव प्रदर्शन, डांसेज ऑफ़ इंडिया, अनोखे वस्त्र, खेल मंच, खेल गांव तथा डॉ.  सुरक्षित की ओर से योगा आन दि गो का आयोजन होगा।


Leave a Comment

Your email address will not be published.