Shine Delhi

Home

जल और थल पर ‘सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब’ के खिलाड़ियों का जलवा, पानी पर किया योगा तो थल पर दिखी योगा की अनेकों योग क्रियाएं


  • के. कुमार

21, जून ‘विश्व योगा दिवस’ के अवसर पर ‘पानी पर योगा’ करते सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब’ के राष्ट्रीय खिलाड़ी

दिल्ली : 21 जून, ‘विश्व योग दिवस’ के अवसर पर ‘मानवता के लिए योग’ की थीम पर आज हम अपना 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा बेहतर स्वस्थ के लिए की गई इस उत्तम पहल के अंतर्गत पहला ‘विश्व योगा दिवस’ 21 जून, 2015 को मनाया गया था।

‘विश्व योग दिवस की इसी परंपरा के तहत जहां पूरे देश योगमय हो जाता है, वहीं एक जगह ऐसी भी जहां योगा को पानी पर किया जाता है। जी हां हम बात कर रहे हैं, ‘योगा ऑन वॉटर’ की जिसको हर वर्ष 21 जून को ‘सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब’ के सभी खिलाड़ी यमुना नदी के पानी पर योगा की अद्भुत क्रियों को प्रस्तुत कर मन को मोह लेते हैं। जहां योगा की अनेकों क्रियाओं को योगा विशेषज्ञों द्वारा जमीन पर किया जाता है, वहीं ‘पानी पर योगा’ करने अपना अलग ही आकर्षण हैं क्योंकि पानी पर आपको योगा करते वक्त ध्यान के साथ ही बैलेंस का संगम बनाना पड़ता है।

इसे हम एक्वा योगा भी कह सकते हैं। जब हम प्रकृति के सानिध्य और यमुना के जल में योग क्रियाओं को करते हैं, तो यह हमें प्रकृति के साथ-साथ हमारे शरीर और मन व हमारी चेतना को पूरी तरह जोड़ देता है। ‘सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब’ के सचिव कौशल कुमार द्वारा शुरू किया गया ‘योगा ऑन वॉटर’ का यह 7वां संस्करण है, जिसको ‘सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब’ के सभी नेशनल स्तर के खिलाड़ी क्लब के सभी कार्यकारिणीयों सदस्यों के साथ मिलकर विश्व योगा दिवस मनाते हैं।

योग दिवस के इस अवसर पर क्लब के अध्यक्ष के.पी. सिंह जी ने कहा कि पानी पर योगा करने का अपना एक अलग महत्व और आकर्षण है, जो करने में स्वार्स्थ्यवर्द्धक होने के साथ ही मन को भी मोहता है। कार्यक्रम के अवसर पर मोरल अस्पताल के मालिक श्री यू.के. चौधरी ने कहा कि पानी पर योगा का अद्भुत नजारा मन को मोह लेना वाला है। मैं इन सभी खिलाड़ियों को दिल से सलाम करते हुए इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं।

वहीं क्लब के सीनियर कोच मंजीत शेखावत के निर्देशन में इन सभी बच्चों को हर दिन शारिरिक गतिविधियों के माध्यम से वॉटर स्पोर्ट्स क्याकिंग एंड कैनोइंग में निपुण बना जाता है, जिसके फलस्वरूप ये खिलाड़ी पानी पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं।


Leave a Comment

Your email address will not be published.