Shine Delhi

Home

‘सिक्स सिग्मा लीडरशिप समिट व अवार्ड’ में सेनाध्यक्ष जरनल नरवणे होंगे मुख्य अतिथि


  • देशभक्ति का जज्बा जगाती ‘सिक्स सिग्मा लीडरशिप समिट व अवार्ड’ में सेनाध्यक्ष जरनल नरवणे होंगे मुख्य अतिथि, थल सेनाध्यक्ष को आइस ऐक्स पर झंडा लगा स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया

नई दिल्ली : सिक्स सिग्मा लीडरशिप समिट व सिक्स सिग्मा अवार्ड जिसमें सेनाध्यक्ष जनरल मनोज नरवणे मुख्य अतिथि होंगे। भारत-पाक युद्ध (1971) के गोल्डन जुबली पर, देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की याद में..उनके जन्मदिवस पर 16 मार्च 2022 को सिक्स सिग्मा लीडरशिप समिट व सिक्स सिग्मा अवार्ड का आग़ाज़ किया जाएगा !

जाँबाज़ जरनल रावत की याद में एक बेहतरीन व शानदार पुस्तक – आर्म्ड फ़ॉर्सेज़ बुक ओफ़ रेकर्ड का विमोचन भी किया जाएगा !  स्वास्थ्य प्रबंधन के क्षेत्र में भारत की नम्बर वन और विश्व में दूसरा स्थान प्राप्त सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर आगामी 16 मार्च, 2022, दिन बुधवार को दिल्ली के एयरोसिटी स्थित पुलमैन होटल में सिक्स सिग्मा एक्सीलेंस अवाड्र्स और लीडरशिप समिट के पांचवें संस्करण का आयोजन करेगा।

यह कोरोना काल के लंबे अंतराल के बाद होने वाला एशिया का सबसे बड़ा आयोजन होगा। इस समारोह में देश-विदेश के 2000 से 2500 प्रतिनिधि भाग लेंगे। उक्त कार्यक्रम दो भागों में आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम के प्रथम भाग में स्वास्थ्य क्षेत्र के विद्वान हेल्थकेयर के समक्ष बढ़ रही विभिन्न चुनौतियों पर मंथन करेंगे व दूसरे भाग में चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान और चुनौतियों का सामना करने वाले लीडर, परमवीर, फ़्रंटलाइन स्टाफ़, सेना के अधिकारियों, डॉक्टर, नर्सों, समाज सेवकों और पैरामेडिकल में कार्य करने वालों को सिक्स सिग्मा अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के कार्यकारी अधिकारी डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने भारतीय सेना के प्रमुख जनरल मनोज नरवणे से उनके कार्यालय साउथ ब्लॉक में एक ख़ास मुलाकात की और उन्हें सम्मानित भी किया। दोनों के बीच आपसी संबंधों को सुदृढ़ बनाने पर भी बातचीत हुई। सेनाध्यक्ष जनरल मनोज नरवणे  संग विशेष मुलाकात के दौरान सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर के सीईओ डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने उन्हें आइस ऐक्स पर झंडा लगा स्मृति चिह्न भेंट किया।

सिक्स सिग्मा के सीईओ डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने सेनाध्यक्ष जनरल मनोज नरवणे को सेना द्वारा विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने की अनुमति देने के लिए धन्यवाद दिया। डॉ. भारद्वाज ने  सेनाध्यक्ष जनरल मनोज नरवणे को बताया कि सेना ने प्रशिक्षण के दौरान सिक्स सिग्मा हाई ऑल्टीट्यूड मेडिकल स्टाफ को हाई ऑल्टीट्यूड और माउंटिरिंग क्षेत्रों में कठिन परिस्थितियों में सहजता से कार्य करने का कड़ा अभ्यास कराया गया। इससे पहले भी सिक्स सिग्मा हाई ऑल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस की टीम इंडियन एयर फोर्स, आईटीबीपी, बीएसएफ, सीआरपीएफ़ और एनडीआरएफ के साथ संयुक्त अभ्यास कर चुकी है।

सेनाध्यक्ष जनरल मनोज नरवणे ने सिक्स सिग्मा हाई ऑल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस टीम के कार्यों को सराहा और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा, सिक्स सिग्मा हाई ऑल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस इसी प्रकार से बढ़-चढ़कर पहाड़ी क्षेत्रों में कार्य करती रहे। सिक्स सिग्मा के वीर-वीरांगनाओं ने देश के प्रति असाधारण साहस, बहादुरी, जुनून, समर्पित सेवा भाव और प्रतिबद्धता प्रदर्शित की ! हिमालय की ऊंची चोटियों पर निस्वार्थ रूप से किसी भी वर्ग, पंथ,नेता, धर्म या जाति इत्यादि की परवाह किए बिना उच्च शिखरों पर जोखिमों भरी स्वास्थ्य सेवाएं दे रहे हैं !

डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने सेनाध्यक्ष जनरल मनोज नरवणे को सिक्स सिग्मा आर्मी ट्रेनिंग गुलमर्ग की फ़ोटो अल्बम भी भेंट किया। इस दौरान सिक्स सिग्मा हाई ऑल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस की मेडिकल डायरेक्टर डॉ. अनीता भारद्वाज और भारत शर्मा, असिस्टेंट डारेकटर भी उपस्थित थे।

सिक्स सिग्मा देश की प्रमुख  हाई ऐल्टिटूड मेडिकल फोर्स है। सिक्स सिग्मा के स्टाफ़ अपनी कड़ी ट्रेनिंग, मेडिकल रेस्क्यू और व्यावसायिक दक्षता के लिए जाने जाते हैं। साथ ही किसी भी हालात और चुनौती का मुकाबला करने के लिए हर समय तैयार रहते हैं। साल भर हिमालय की गोद में बर्फ से ढंके इलाक़ों पर रहकर देश की मेडिकल सेवा करना इनका मूल कर्तव्य है !


Leave a Comment

Your email address will not be published.