Shine Delhi

Home

रणवीर सिंह से लेकर बिजय आनंद और शाहिद कपूर तक: 3 बॉलीवुड अभिनेता और उनकी फिटनेस दिनचर्या जो आपको सबसे ज्यादा प्रेरित करेगी


आज की तेज़-तर्रार दुनिया में जहां समय वस्तुतः ‘पैसा’ है, स्वास्थ्य और फिटनेस अक्सर पीछे रह जाती है। ऐसा कहने के बाद भी, किसी के जीवन में फिटनेस और स्वास्थ्य का महत्व कम नही है और इसीलिए, चाहे आप अपने जीवन में कितने भी व्यस्त क्यों न हों, आपको अपनी फिटनेस दिनचर्या के लिए कुछ न कुछ समय अवश्य निकालना चाहिए। यहां हमारे प्रमुख बॉलीवुड अभिनेता फिटनेस को लेकर हमेशा आगे रहते हैं। जहां प्रशंसक बॉलीवुड अभिनेताओं और उनकी फिटनेस को पसंद करते हैं, वहीं अक्सर उनकी दिनचर्या सभी के लिए जिज्ञासा का विषय होती है। तो आज, हम 3 ऐसे बॉलीवुड अभिनेताओं की फिटनेस दिनचर्या पर एक नज़र डालते हैं जो वास्तव में एक पेशेवर की तरह इस खेल में आगे है!

1) रणवीर सिंह : यह अभिनेता एक ऐसे व्यक्ति है जो अपने शरीर का अद्भुत तरीके से खयाल रखते है और इसीलिए, वह हमेशा फिटनेस पर ध्यान केंद्रित करते है। उनकी उभरी हुई भुजाएं उनका आकर्षण रही हैं। कथित तौर पर उनके ट्रेनर ट्राइसेप्स के लिए वी बार पुश डाउन्स, लेइंग डंबल एक्सटेंशन्स, अंडरहैंड स्ट्रेट बार एक्सटेंशन्स, डायमंड प्रेस अप्स और बाइसेप्स के लिए स्टैंडिंग ईज़ी बार कर्ल्स, सीटेड डंबल हैमर कर्ल्स और चेस्ट सपोर्टेड स्पाइडर कर्ल्स की सलाह देते हैं। अपने वर्कआउट के लिए वह अधिकतम-प्रोटीन, कम कार्ब वाला आहार लेते हैं। सचमुच अद्भुत।

*2) बिजय आनंद:* वह व्यक्ति वास्तव में इस क्षेत्र में काफी आगे है और किसी भी अन्य चीज़ से पहले प्राकृतिक प्रक्रियाओं में विश्वास करते है और इसीलिए, उसकी अनुशासित जीवनशैली प्रेरणादायक है। वह रोजाना सुबह 4.30 बजे उठते हैं और या तो अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए जिम जाते हैं। वह लगभग 2 घंटे तक ऐसा ही करता है और यहां तक ​​कि छुट्टियों में भी वह यही दिनचर्या चालू रखते है। हालाँकि, उनकी स्वास्थ्य व्यवस्था का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उनके आयुर्वेद सिद्धांत हैं और इसमें बहुत कुछ है। वह भोजन के साथ पानी नहीं पीते और एकादशी का व्रत करते है। इसके अलावा, वह सप्ताह में दो बार तिल के तेल से शरीर की मालिश करवाते हैं और रोजाना शाम 6.30 बजे तक अपना खाना खा लेते हैं और बहुत सारा घी भी खाते हैं। वह साल में दो बार शंख प्रक्षालन भी करते हैं और इसमें और भी बहुत कुछ है। उनका मानना है कि, “सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने शरीर को एक मंदिर की तरह मानें और इसकी देखभाल करें, न केवल फिट और स्वस्थ रहने के लिए बल्कि एक कर्मिक दायित्व के रूप में। यदि आप जीवन में खुश रहना चाहते हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।” आज के समय में यह कितनी प्रेरणादायक और अनुकरणीय व्यक्ति है।

*3) शाहिद कपूर:* आखिरी लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात, हमारे पास शाहिद कपूर हैं जो इस विभाग में काफी शानदार तरीके से आगे बढ़ रहे हैं। अभिनेता स्क्वैट्स, लंजेस, लेग प्रेस और काफ रेज़ का अच्छा संयोजन रखते है। वह शोल्डर वर्कआउट भी करते हैं जिसमें मिलिट्री प्रेस, लेटरल रेज, फ्रंट रेज़, रिवर्स फ्लाई, श्रग्स जैसी एक्सरसाइज शामिल हैं। कार्डियो के लिए वह 30-45 मिनट तक दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी या अन्य कोई भी व्यायाम करते हैं। वह प्लैंक, क्रंचेज, लेग रेज़ और रशियन ट्विस्ट के साथ अपने और कोर पर भी काम करता है।

काफी अविश्वसनीय और प्रेरणा से भरपूर है ना? इन विशेषज्ञों का अनुसरण करें और अपने आप को बेहतर और स्वस्थ जीवन की ओर ले जाएं। अधिक अपडेट के लिए बने रहें।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *