Shine Delhi

Home

प्रेरणा विमर्श नेशनल कॉन्फ्रेंस के तीसरे सत्र में समाज, संस्कृति और संचार पर व्यापक चर्चा


महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा को टीवी एक्सपर्ट व नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर आदर्श कुमार ने साहित्य और स्मृति चिन्ह देकर उन्हें सम्मानित किया।

प्रेरणा विमर्श नेशनल कॉन्फ्रेंस के तीसरे सत्र का संचालन वंदना मीडिया की संपादक व मीडिया प्रशिक्षक वंदना यादव ने किया।

प्रेरणा विमर्श-2023 के तीसरे दिन नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रथम सत्र में ‘आजादी का अमृत महोत्सव: समाज, संस्कृति और संचार पर व्यापक चर्चा हुई। रविवार 17 दिसंबर को आयोजित इस सत्र में महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति व चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी के फैकल्टी ऑफ आर्ट्स के डीन प्रो. संजीव कुमार शर्मा और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन के प्रोफेसर प्रो. प्रमोद कुमार सैनी समेत अकादमिक जगत के कई जाने माने दिग्गज शामिल हुए। दोनों लोकप्रिय शिक्षाविद् और प्रेरणा विमर्श के समन्वयक प्रो. अनिल निगम की उपस्थिति में अलग-अलग विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के शोधार्थियों ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर विषय ‘आजादी का अमृत महोत्सव : समाज, संस्कृति और संचार’ पर अपनी बात रखते हुए प्रो. (डॉ.) संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि भारत के जितने भी महान ग्रंथ हैं, उनमें संवाद और संचार की शैली समाहित है। उपयुक्त संचार और संवाद से हमारे समाज का विकास होता है और उसका गौरव कायम रहता है। उन्होंने ऐतिहासिक संवादों के जिक्र के जरिए भारत के स्व बोध को व्यापक अर्थों में समझाया।

वहीं आईआईएमसी के प्रोफेसर (डॉ.) प्रमोद कुमार सैनी ने कहा कि मौजूदा दौर में लोग सकारात्मक खबरें पढ़ना पसंद करते हैं। उन्होंने विश्व के अलग-अलग क्षेत्रों में हुए शोध के बारे में व्यापक चर्चा करते हुए कहा कि अब वक्त आ गया है कि सकारात्मक खबरों को प्रमुखता दी जाए। उन्होंने चिंता जताई कि देश में बहुत कुछ सकारात्मक हो रहा है, जिसकी चर्चा नहीं होती।

तीसरे सत्र के दरम्यान प्रस्तुत हुए शोध पत्रों पर दोनों वक्ताओं ने अपने बहुमूल्य परामर्श शोधार्थियों को दिए और स्व भारत के बोध से भरे शोध पत्रों के लिए उन्हें बधाई भी दी। इस सत्र में आईएमएस गाजियाबाद के विभागाध्यक्ष और प्रेरणा विमर्श-2023 के समन्वयक प्रो. अनिल निगम ने इस सत्र के सफल और सार्थक आयोजन के लिए सभी मीडिया अध्येताओं और शोधार्थियों की सराहना की।

इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत में महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा को टीवी एक्सपर्ट व नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर आदर्श कुमार ने साहित्य और स्मृति चिन्ह देकर उन्हें सम्मानित किया। वहीं आईआईएमसी के प्रो. प्रमोद कुमार सैनी का स्वागत प्रोफेसर संजीव मिश्रा ने किया।

कार्यक्रम के आखिर में टीवी एक्सपर्ट व एनआईयू के असिस्टेंट प्रोफेसर आदर्श कुमार इंकलाब ने दोनों वक्ताओं का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि यह विमर्श हम सभी के लिए बेहद प्रेरणादायी रहा। प्रेरणा विमर्श नेशनल कॉन्फ्रेंस के तीसरे सत्र का संचालन वंदना मीडिया की संपादक व मीडिया प्रशिक्षक वंदना यादव ने किया।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *