Shine Delhi

Home

माननीय केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री आईआईटीएफ-2022 का करेंगे उद्घाटन


29 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश और इस साल लेह लद्दाख पहली बार भाग ले रहा है।
विदेशी भागीदारों में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, बहरीन, बेलारूस, ईरान, नेपाल, थाईलैंड, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, यूके जैसे 12 देशों से है।
पहले की तरह, राज्य दिवस समारोह, सेमिनार और सांस्कृतिक कार्यक्रम आगंतुकों के लिए अतिरिक्त आकर्षण का केंद्र रहेंगें।

नई दिल्ली : भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले-2022 का उद्घाटन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में माननीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, भारत सरकार द्वारा 14 नवंबर, 2022 को किया जाएगा। बता दें कि भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) का यह आईआईटीएफ का 41वां संस्करण कई व्यवसाय और निवेश अवसरों के लिए एक आदर्श जगह के रूप में समग्र रूप से भारत का प्रतिनिधित्व करता है। इस वर्ष को विश्व व्यापार मेला विशेष महत्व रखता है, क्योंकि यह ’आजादी का अमृत महोत्सव’ – भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष के उत्सव के साथ मेल खाता है।

महत्वपूर्ण रूप से, IITF  ‘वोकल फॉर लोकल’ अभियान के तहत भारतीय उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान करता है, और भारतीय अर्थव्यवस्था में नए सिरे से विश्वास और जोश का संचार करता है।

भारत और विदेशों के लगभग 2500 प्रदर्शकों के साथ, IITF- 2022 का आयोजन कुल 73,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में किया जा रहा है। – बिहार, झारखंड और महाराष्ट्र भागीदार राज्य हैं जबकि उत्तर प्रदेश और केरल फोकस राज्य हैं। 29 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश और इस साल लेह लद्दाख पहली बार भाग ले रहा है।

विदेशी भागीदारी अफगानिस्तान, बांग्लादेश, बहरीन, बेलारूस, ईरान, नेपाल, थाईलैंड, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, यूके जैसे 12 देशों से है। पहले की तरह, राज्य दिवस समारोह, सेमिनार और सांस्कृतिक कार्यक्रम आगंतुकों के लिए अतिरिक्त आकर्षण हैं।

 केंद्रीय मंत्रालयों/वस्तु बोर्डों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों अर्थात् केवीआईसी, आयकर विभाग, डीजीटीएस (सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क), आयुष मंत्रालय, सुरक्षा मुद्रण और मिंटिंग कार्पोरेशन की भागीदारी। ऑफ इंडिया लिमिटेड, राष्ट्रीय जूट बोर्ड, ग्रामीण विकास मंत्रालय, आरबीआई, एमएसएमई, एनएचडीसी, एपीडा, एलआईसी, डीसी हस्तशिल्प, भारतीय मसाला बोर्ड, रेल मंत्रालय, एसबीआई, ट्राइफेड, अपने क्षेत्रों की उपलब्धियों को प्रदर्शित करेंगे।

मेले का समय 14 से 26 नवंबर, 2022 तक सुबह 10.00 बजे से शाम 7.30 बजे तक और 27 नवंबर, 2022 को सुबह 10.00 बजे से शाम 4.30 बजे तक है। 14 दिनों के दौरान अपेक्षित फुटफॉल 10,00,000 sqr होगा। टिकट चयनित मेट्रो स्टेशनों पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से उपलब्ध हैं। सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन से टिकट नहीं मिलेगा।

आईटीपीओ ने प्रदर्शकों और आगंतुकों के लिए समान रूप से समग्र अनुभव को बेहतर बनाने के लिए व्यापक प्रयास किए हैं। उदाहरण के लिए, आईटीपीओ ने स्टालों और अन्य सेवाओं की बुकिंग के लिए पारदर्शी ऑनलाइन प्रणाली, पहले पांच दिनों के दौरान व्यापार गणमान्य व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण, मेले के लिए मोबाइल एप्लिकेशन और सूचना के प्रदर्शन के लिए एलईडी स्क्रीन की शुरुआत की है।


Leave a Comment

Your email address will not be published.