Shine Delhi

Home

लालकिला केंद्र में उत्कृष्ट कलाओं से सजा बहुस्तरीय कांप्लेक्स देगा आंगतुकों को सांस्कृतिक रूप से समृद्ध व भाव-विभोर कर देने वाला अनुभव


लालकिले का मौन्यूमेंट मित्र-डालमिया भारत लिमिटेड को लालकिला परिसर में आंगुतकों के लिए एक विश्वस्तरीय अतिथि सेंटर की शुरुआत करने में गर्व का अनुभव हो रहा है। आगंतुतकों के लिए खोल दिए गए बहु स्तरीय केंद्र को मुगलकालीन समृद्ध धरोहर को दर्शाते हुए डिजाइयन को संवारा गया है।

इस उत्कृष्ट केंद्र में दर्शक अनूठे प्रदर्शनों व भाव विभोर कर देने वाले अनुभवों के साथ सम्मोहित करने वाले आकर्षणों के जरिए भारत के शानदार इतिहास का अवलोकन कर सकेंगें। लाल किले में यह केंद्र 19वीं सदी के ब्रिटिश बैरक में खोला गया है और इसका संरक्षण लालकिले का मौन्यूमेंट मित्र, डालमिया भारत कर रहा है।

केंद्र के उद्घाटन अवसर पर डालमिया भारत लिमिटेड के प्रबंध निदेशक पुनीत डालमिया ने कहा है कि हम अपने देश के नागरिकों व दुनिया भर से आने वाले मेहमानों का दिल्ली के पुराकलानी आकर्षण का अनुभव देने के लिए इस उच्च स्तरीय लालकिला केंद्र में स्वागत करते हैं। इसका उद्देश्य लोगों को यह जानकारी देना हे कि कैसे दिल्ली के ऐतिहासिक बदलाव और इस शानदार धरोहर के भव्य एश्वर्य ने अपने पद्चिह्न छोड़े हैं। हम आशा करते हैं कि राष्ट्र निर्माण की यह पहल देश की समृद्ध धरोहरों के बारे में और ज्यादा जानकारी बढ़ाएगी और इस कार्यकलाप के जरिए हम समुदाय का उत्थान करते हुए उन्हें रोजगार सृजन सहित कई अन्य लाभ दे सकेंगें।

लाल किले में शुरू किया गया भाव-विभोर कर देने वाला यह केंद्र दो तलों में विभाजित है। भूतल पर कई आकर्षण हैं, जिसमें 10 मिनट का 360 डिग्री का वाल, सीलिंग व फ्लोर के प्रोजेक्शन के जरिए भाव-विभोर कर देने वाले अनुभव और दर्शकों के लिए बनाया गया एक संवर्धित वास्तविक फोटोग्राफी रूम शामिल है। पर्यटक यहां लव इंडिया के द्वारा संचालित सोवैनियर शाप में जा सकते हैं विशेषतौर पर तैयार किए गए मैन्यू के साथ कैफे दिल्ली हाईट्स की ओर से चलाए जा रहे, स्नैक प्वाइंट में जा सकते हैं।

प्रथम तल पर स्थित प्रस्तुतिकरण केंद्र निम्न हिस्सों में विभाजित है-

सफर : लालकिला और शाहजहानाबाद की स्थापना से पहले की दिल्ली का एक परिचय।

जिंदगी : किले की शानदार वास्तुकला, शाही परंपरा और विलासिता पूर्ण रहन-सहन।

तारीख : भारत के इतिहास के संदर्भ में लालकिला को आधार बनाते हुए धरोहरों की जानकारी।

हम एक हैं : लालकिले को भारत के किले के तौर पर व अनेकता में एकता के तौर पर प्रस्तुतीकरण। इस भाग में समन्वय की स्थापना, एकता कक्ष व भारत के लिए प्रतिबद्धता शामिल हैं।

लालकिला विजिटर सेंटर आम जनता के लिए मंगलवार से रविवार तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहेगा। (सोमवार को जनता के लिए लालकिला बंद रहता है) प्रति दर्शक केंद्र में प्रवेश के लिए प्रथम तल के प्रस्तुतिकरण केंद्र, 360 डिग्री शो व एआर फोटाग्राफी के लिए 100 रुपए की मामूली टिकट राशि देय होगा। स्नैक प्वाइंटर व सौवेनियर शाप में मैन्यू या मूल्य के आधार पर भुगतान किया जा सकेगा।

लालकिला केंद्र में आने पर सभी पर्यटकों, वालंटियर्स और परिवार के सदस्यों को क्वारंटीन व सुरक्षा संबंधी राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।


Leave a Comment

Your email address will not be published.