Shine Delhi

Home

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने किया राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत की मोबाइल पुस्तक प्रदर्शनी का उद्घाटन


राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत की महीने भर चलने वाली दिल्ली विश्वविद्यालय मोबाइल पुस्तक प्रदर्शनी का प्रो योगेश सिंह, कुलपति, दिल्ली विश्वविद्यालय और श्री युवराज मलिक, निदेशक, एनबीटी ने 5 सितंबर 2022 को नॉर्थ कैंपस, डीयू में उद्घाटन किया।

प्रो योगेश सिंह ने प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए कहा कि नई पीढ़ी में किताबें पढ़ने कि रूचि को बढ़ावा देने के लिए न्यास की यह सचल प्रदर्शनी एक सराहनीय प्रयास है।

उपस्थित शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए श्री युवराज मलिक ने कहा कि एक अच्छे नागरिक और वैश्विक नागरिक की परिकल्पना जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति में की गयी है उसमें बुक रीडिंग और बुक कल्चर का बहुत अहम योगदान है। देश के नॉलेज पार्टनर के तौर पर न्यास का यही प्रयास है की हम देश के हर कोने को ज्ञान के माध्यम से देश की मुख्य धरा से जोड़ें।

यह मोबाइल पुस्तक प्रदर्शनी दिल्ली विश्वविद्यालय के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित की गयी है। यह प्रदर्शनी उत्तर और दक्षिण परिसर के विभिन्न कॉलेजों का दौरा करेगी। आज़ादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर भारत के स्वतंत्रता आंदोलन पर पुस्तकों की विशेष श्रंखला इंडिया@75 के अलावा प्रदर्शनी में प्रसिद्ध राष्ट्रवादी दार्शनिक श्री अरविन्द (150 वीं जयंती) के कार्यों का एक संग्रह प्रदर्शित किया जायेगा।

मोबाइल प्रदर्शनी नार्थ कैंपस में हिंदू कॉलेज, हंसराज कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, रामजस कॉलेज, दौलत राम कॉलेज, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मिरांडा हाउस कॉलेज, खालसा कॉलेज, सत्यवती कॉलेज और लक्ष्मीबाई कॉलेज, तथा साउथ कैंपस में आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज, मोतीलाल नेहरू कॉलेज, श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, राम लाल आनंद कॉलेज, शहीद भगत सिंह कॉलेज, व्यावसायिक अध्ययन कॉलेज, देशबंधु कॉलेज, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स, दयाल सिंह कॉलेज और श्री गुरु नानक देव खालसा कॉलेज का दौरा करेगी।


Leave a Comment

Your email address will not be published.