Shine Delhi

Home

आईआईटीएफ 2022 : कल से विश्व व्यापार मेले का आनंद लेंगें आम दर्शक


  • आईआईटीएफ में आने, तिथि और समय, व्यापार मेले के लिए टिकट, सुरक्षा सावधानियां के लिए सलाह।
  • प्रगति मैदान के किसी भी गेट और सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर टिकट काउंटर की सुविधा नहीं है।
  • प्रगति मैदान के अंदर किसी भी वाहन पार्किंग की सुविधा नहीं है।

विशेष रूप से व्यावसायिक आगंतुकों के लिए घोषित शुरुआती पांच दिनों के बाद, भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ़) 19 नवंबर, 2022 से सभी आगंतुकों के लिए खुलेगा। मेले का समय 19-26 नवंबर, 2022 को सुबह 10.00 बजे से शाम 7.30 बजे तक और 27 नवंबर, 2022 को सुबह 10.00 बजे से शाम 4.30 बजे तक है।

जनता/आगंतुकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने नज़दीकि मेट्रो स्टेशनों से अग्रिम रूप से टिकट खरीदकर या आईटीपीओ की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन टिकट खरीदकर सहयोग करें और अपनी यात्रा की योजना बनाएं ताकि किसी भी असुविधा से बचा जा सके। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन (प्रगति मैदान के गेटों पर प्रवेश टिकटों की कोई बिक्री नहीं) को छोड़कर 67 चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों पर भी टिकट उपलब्ध हैं।

सार्वजनिक दिनों (नवंबर 19-27, 2022) के लिए प्रवेश दर, सप्ताह के अंत में और राजपत्रित अवकाश पर प्रति वयस्क शनिवार/रविवार/सार्वजनिक अवकाश पर टिकट शुल्क रु.150/-, सामान्य दिनों में वयस्क टिकट शुल्क रु.80/-, सप्ताह के अंत और राजपत्रित अवकाश के दिन बच्चे का टिकट शुल्क रु.60-/, सामान्य दिनों में बच्चे का टिकट शुल्क रु.40-/ और वरिष्ठ नागरिक एवं विशेष रूप से विकलांग (दिव्यांग) निशुल्क। जन्म तिथि बताते हुए मान्य सरकारी आईडी के अधीन, साथ आने वाले व्यक्तियों को प्रवेश टिकट खरीदना होगा। केवल गैर-व्यावसायिक दिनों के लिए सीजन टिकट (सभी 9 गैर-व्यावसायिक दिनों के लिए रु.800/-)

इस वर्ष, आगंतुकों के प्रवेश की सुविधा केवल गेट नंबर 4 ( भैरों रोड पर) और गेट नंबर 10 (सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन) के माध्यम से ही होगी। प्रगति मैदान के अंदर वाहन की कोई पार्किंग नहीं है। आगंतुकों के लिए भैरों रोड पर सशुल्क (पेड) पार्किंग उपलब्ध है। आगंतुकों और प्रदर्शकों की सुविधा के लिए मंडी हाउस से गेट नंबर 4, गेट नंबर 10 (सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन से गेट नंबर 4, आईपी डिपो-आईटीओ से गेट नंबर 4, भैरों पार्किंग से गेट नंबर 4 तक राउंड रॉबिन बस सर्विस वन की सुविधा प्रदान की जा रही है।

व्यापार मेले में भीड़ के कारण मथुरा रोड, भैरों मार्ग, रिंग रोड और पुराण किला रोड पर मेले के दिनों में ट्रैफिक जाम की उम्मीद रहती है। व्यापार मेले में नहीं आने वाले लोगों से अनुरोध है कि भीड़-भाड़ से बचने के लिए वैकल्पिक यातायात मार्ग अपनाएं। यहां पर समर्पित डाकघर, बैंकों और एटीएम की उपलब्धता है, अन्य सुविधाओं में शामिल हैं: मेले में मीडिया सेंटर, प्रोटोकॉल और अंतररार्ष्ट्रीय व्यापार केंद्र।

व्यापार मेला में आने के लिए सलाह

  • लोगों से प्रगति मैदान में पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने का अनुरोध किया जाता है। दिल्ली मेट्रो से आने वाले सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर उतर सकते हैं और पैदल आ सकते हैं। दिल्ली या एनसीआर से यात्रा करने के लिए डीटीसी बसों का उपयोग करने वाले लोग मथुरा रोड, भैरों मार्ग पर निर्धारित बस स्टॉप पर उतर सकते हैं।
  • जो प्रगति मैदान तक पहुँचने के लिए अपने स्वयं के वाहनों का उपयोग करना चाहते हैं, वे अपने वाहन को भैरों मंदिर पार्किंग, भैरों रोड में पार्क करें।

सुरक्षा सावधानियां

लोगों को सलाह दी जाती है कि वे लावारिस वस्तुओं को न छुएं, क्योंकि यह खतरनाक हो सकती हैं। यहां पर असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी होंगे। लोगों को जेब काटने वाले और छेड़खानी करने वालों से सावधान रहना चाहिए। जरूरत के समय लोगों की मदद के लिए पुलिस की निरंतर मौजूदगी रहेगी। लोग पुलिस सहायता और यातायात के मुद्दों के लिए दूरभाष नं. 100 और 1095 पर कॉल कर सकते हैं।  24 घंटे कंट्रोल रूम नं: 7065182792। पुलिस थाना गेट नंबर 5बी।


Leave a Comment

Your email address will not be published.