Shine Delhi

Home

36वें राष्ट्रीय खेलों में दिल्ली की निधि और मोहित ने जीता के-1 कैनो सलालम में कांस्य पदक


गुजरात में चल रहे 36वें राष्ट्रीय खेलों में क्याक कैटोगरी में कैनो सलालम के-1 महिला वर्ग में दिल्ली की महिला ने ब्रांज मेडल जीता तो वहीं दिल्ली के ही मोहित ने के-1 मेन कैनो सलालम में ब्रांज अपने नाम किया। दोनों ने इस कैनो सलालम में यह साबित कर दिया कि जब आप दिल लगा कर मेहनत करते हैं, और जीतने के लिए खेलते हैं, तो आपकी मेहनत कभी विफल नहीं जाती। बता दें कि 36वें नेशनल गेम्स का उद्घाटन माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया, जिसमें भारत से हर राज्य के खिलाड़ियों ने भागीदारी की है। बता दें कि केनो सलालम की यह प्रतियोगिता अहमदाबाद स्थित साबरमती रिवर फ्रंट पर चल रही है।

इनकी जीत पर दिल्ली क्याकिंग एंड कैनोइंग संघ के सचिव व सीनियर कोच श्री मंजीत शेखावत का कहना है कि दोनों को मेरे द्वारा दिए गए प्रशिक्षण पर ये खरे उतरे। यह दोनों पिछले पांच वर्षों से ‘सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब’ पर प्रशिक्षण ले रहे हैं। दोनों ने इस प्रतियोगता में अपनी जी-जान लगाकर दमदार प्रदर्शन कर कांस्य पदक हासिल किया। मैं बस यही कहना चाहता हूं कि यदि दिल्ली सरकार इस खेल को सपोर्ट और सहयोग करे तो हम अगले राष्ट्रीय खेलों में और अच्छा कर गोल्ड मेडल ला सकते हैं। दिल्ली क्याकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन इस खेल को दिल्ली में और आगे लाकर इस खेल के लिए अधिक खिलाड़ी तैयार करेगी, जिससे भविष्य में इस खेल के प्रति स्कूल, कॉलेजों और अन्य संस्थानों से भी खिलाड़ी इस खेल के प्रति जगरूक हों। हमारे इन खिलाड़ियों ने बहुत मेहनत कर विपरीत परिस्थितियों में संसाधनों की कमी के चलते 36वें राष्ट्रीय खेलों में अपने आपको साबित कर पूरी दिल्ली का नाम रौशन कर दिया है। इससे पहले भी इन खिलाड़ियों ने कई प्रतियोगिताएं जीती हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने करीब आठ साल बाद आयोजित हुए राष्ट्रीय खेलों के लिए जमकर मेहतन की थी, जिसका परिणाम उन्हें कांस्य पदक के रूप में मिला।

कोच शेखावत के बताते हैं कि कैनो सलालम एक ओलंपिक इवेंट हैं, जिसमें चार इवेंट होते हैं, जैसे-क्याक मेन सलालम, कैनो मेन सलालम, क्याक वूमेन सलालम और कैनो वूमेन सलालम। यह एक एडवेंचर गेम है, जिसको करने से खिला़ड़़ी का मानसिक, शारीरक विकास होता है, ताकि वह विपरीत परिस्थतियों में भी आगे बढ़ अपना अच्छा प्रदर्शन करता है।

36वें नेशनल गेम्स के आयोजन के संदर्भ में अगर बात की जाए तो ‘इंडियन क्याकिंग एंड कैनोइंग ऐसासिएशन’ ने बेहद शानदार प्रतियोगिता का आयोजन किया है, जो बिल्कुल अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बराबर लगती है।

‘सोनिया विहार वॉटर स्पोर्ट्स क्लब’ के अध्यक्ष, के.पी.सिंह और सचिव के. कुमार ने इन खिलाड़ियों की जीत पर कहा कि इनकी यह जीत पूरी दिल्ली की जीत है। वहीं क्ल्ब के कोक्षाध्यक्ष ब्रज मेहकार राठी ने बधाई देते हुए कहा कि हम आगे भी क्लब के सभी खिलाड़ियों के लिए संसाधनों की कोई कमी नहीं होने देंगें।


Leave a Comment

Your email address will not be published.